in

फ्रैंकलिन डेलानो रूज़वेल्ट का जीवन परिचय | Franklin Delano Roosevelt Biography in Hindi

Franklin Delano Roosevelt Biography

फ्रैंकलिन डेलानो रूजवेल्ट जीवनीफ्रैंकलिन डेलानो रूज़वेल्ट जीवन परिचय | Franklin D. Roosevelt Biography in Hindiफ्रेंकलिन डेलानो रूजवेल्ट – वह संयुक्त राज्य अमेरिका के 32 वें राष्ट्रपति थे उनका जन्म 30 जनवरी 1882 को हाइड पार्क न्यूयॉर्क संयुक्त राज्य में हुआ था, उनके पिता का नाम जेम्स रूजवेल्ट और माता का नाम सारा था और डेलानो के पिता एक व्यवसायिक व्यक्ति थे। एक धनी एक प्रभावशाली न्यूयॉर्क परिवार है, जिसमें उन्होंने ग्रटन स्कूल हार्वर्ड कॉलेज और कोलंबिया लॉ स्कूल में भाग लिया, जो न्यूयॉर्क सिटी रूजवेल्ट में कानून की प्रैक्टिस करने के लिए 1903 में हार्वर्ड से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।फ्रेंकलिन डेलानो रूजवेल्ट की जीवनी कला स्नातक और 1904 में इतिहास के साथ रूजवेल्ट कोलंबिया लॉ स्कूल में प्रवेश किया, लेकिन उसी तरह से बाहर हो गया जब उसने न्यूयॉर्क बार परीक्षा को क्रैक किया था, कार्टर हर्ड और मिलबर्न की वॉल स्ट्रीट फर्म में उसका पहला रोजगार मुख्य रूप से काम कर रहा था। कॉर्पोरेट कानून के साथ उन्होंने 17 मार्च 1905 को एलेनोर रूजवेल्ट से शादी की, दंपति को छह बच्चों का आशीर्वाद मिला और रूजवेल्ट 1910 में राजनीति में सक्रिय हो गए।फ्रेंकलिन डेलानो रूजवेल्ट की जीवनी, जिसे वह न्यूयॉर्क स्टेट सीनेट के लिए चुना गया था और बाद में नौसेना के सहायक सचिव हालांकि उनका करियर 1921 में थोड़ी देर के लिए रुक गया जब वह पोलियो से बीमार हो गए, हालांकि पोलियो से अपनी लड़ाई से बच गए और लगभग उनका उपयोग नहीं हुआ। अपने शेष जीवन के लिए अपने पैरों को वह केवल कुछ ही कदमों तक चला सकता था, जिसे फ्रेंकलिन की पत्नी एलेनोर ने अपने पति को नहीं छोड़ने के लिए कहा था, बावजूद इसके कि वह अपनी कानून और राजनीतिक कैरियर दोनों के साथ जारी रहे, 1929 में उन्हें न्यूयॉर्क का गवर्नर चुना गया। और राज्यपाल के रूप में दो कार्यकालों की सेवा के बाद उन्होंने 1932 में 1932 के चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ का फैसला किया।फ्रेंकलिन डेलानो रूजवेल्ट की जीवनी द ग्रेट डिप्रेशन के बीच में देश था लोग कुछ नए विचारों के नेतृत्व की तलाश कर रहे थे और आशा करते हैं कि वे फ्रैंकलिन रूजवेल्ट को उम्मीद कर रहे थे कि उनके जवाब थे जब रूजवेल्ट ने राष्ट्रपति के रूप में पहली बार कार्यालय में प्रवेश किया था जब उन्होंने एक नंबर पर हस्ताक्षर करना था।

फ्रैंकलिन डेलानो रूज़वेल्ट

महामंदी से लड़ने के प्रयास में कानूनों के नए बिलों में इन नए कानूनों में सामाजिक सुरक्षा जैसे कार्यक्रमों को शामिल किया गया था ताकि एफडीआईसी को सेवानिवृत्त होने में मदद करने के लिए सुरक्षित बैंक जमा कार्य कार्यक्रमों जैसे मदद मिल सके।फ्रेकलिन डेलानो रूजवेल्ट ने नागरिक संरक्षण कोर के रूप में किसानों और कानूनों के लिए काम करने की स्थिति में सुधार करने के लिए नए बिजली संयंत्रों की सहायता की और अंत में उन्होंने शेयर बाजार को विनियमित करने में मदद करने के लिए सुरक्षा और विनिमय आयोग की स्थापना की और उम्मीद है कि वित्तीय बाजारों में भविष्य के किसी भी पतन को रोकने के लिए ये सभी कार्यक्रम एक साथ थे। राष्ट्रपति रूजवेल्ट होने के अपने पहले 100 दिनों में एक नया सौदा कहा जाता है, इस समय कानून में चौदह नए बिलों पर हस्ताक्षर किए गए, 1940 में रूजवेल्ट के सौ दिनों के रूप में जाना जाने लगा।फ्रेंकलिन डेलानो रूजवेल्ट बायोग्राफी को उनके तीसरे कार्यकाल के लिए चुना गया था क्योंकि राष्ट्रपति विश्व युद्ध ii यूरोप में टूट गया था और रूजवेल्ट ने वादा किया था कि वह वह करेंगे जो वे यू.एस. रखने के लिए कर सकते थे। हालाँकि 7 दिसंबर 1941 को युद्ध से बाहर जापान ने पर्ल हार्बर रूजवेल्ट में संयुक्त राज्य के नौसैनिक अड्डे पर बमबारी की, लेकिन युद्ध की घोषणा करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था, रूजवेल्ट ने मित्र देशों के साथ मिलकर जर्मनी और जापान के खिलाफ लड़ाई में मदद की।उन्होंने ग्रेट ब्रिटेन के विंस्टन चर्चिल के साथ-साथ सोवियत संघ के जोसेफ स्टालिन के साथ भागीदारी की, उन्होंने संयुक्त राष्ट्र की अवधारणा के साथ आने वाले भविष्य की शांति के लिए भविष्य की नींव रखी, जो कि वार्म स्प्रिंग्स जॉर्जिया संयुक्त राज्य अमेरिका में 12 अप्रैल, 1945 को आयु में मृत्यु हो गई थी। 63 खुशी की उपलब्धि की खुशी में निहित है और रचनात्मक प्रयास का रोमांच फ्रेंकलिन डेलानो रूजवेल्ट ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Written by biographymint

The purpose of making our blog s that you can know about every celebrity. Most of the information on the Initernet is not complete and many people do not understand it. It will always be our case that you can get porcupine iniformation about celebrities, so that you can benefit. Contact us: [email protected]

Mia Khalifa Biography

मिया खलीफा का जीवन परिचय | Mia Khalifa Biography in Hindi

Education Champ The Learning App For Students

EducationChamp The Learning App For Students | The Best Educational Apps for Students And Teachers